यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: इन विषयों पर ध्यान दें, नहीं तो पास करना होगा मुश्किल

यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) जल्द ही यूपी पुलिस में 52 हजार से ज्यादा कांस्टेबल पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

अगर आप भी इन पदों पर नौकरी (सरकारी नौकरी) पाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इन विषयों का अच्छे से अध्ययन करना होगा। इसके बिना कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पास करना असंभव माना जा सकता है।

बोर्ड लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा सहित विभिन्न मानदंडों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करता है। पिछली भर्ती प्रक्रिया की तरह, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, विज्ञान, संख्यात्मक योग्यता, मानसिक योग्यता, मानसिक योग्यता/बुद्धि और तर्क क्षमता जैसे विषय शामिल होंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल में भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या
उत्तर प्रदेश पुलिस ने 35,757 कांस्टेबल पदों पर भर्ती करने की योजना बनाई है। हालाँकि, बोर्ड ने अब लगभग 52,699 रिक्तियों को भरने का निर्णय लिया है, जिन्हें इस प्रकार विभाजित किया गया है:
कांस्टेबल सिविल पुलिस: 41,811
कांस्टेबल पीएसी: 8,540
फायरमैन: 1,007
कांस्टेबल उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल: 1,341

यूपी पुलिस का फॉर्म भरने के लिए करना होगा ये काम
जो भी अभ्यर्थी यूपी पुलिस भर्ती में शामिल होना चाहता है उसे सबसे पहले यूपीपीएससी की तरह रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यूपीपीआरपीबी के मुताबिक, बाद में यूपीपीएससी और उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरह वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ओटीआर) लागू किया जाएगा। इससे यूपी पुलिस के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आसानी होगी।