कोरोना से ठीक होने के बाद ध्यान रखे ये बात , वरना हो जायेंगे परेशान

डॉक्टर शर्मा ने समझाया कि किस तरह ठीक होने के बाद लीवर के मरीजों की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए और दवा के साथ इलाज किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘आमतौर पर दो चीजें होती है. या तो कोरोना वायरस सीधा लीवर पर असर दिखाता है या फिर हाइपॉक्सिक और साइटोकाइन स्ट्रॉर्म के जरिए. कई बार दवाई के असर से भी लीवर को नुकसान पहुंचता है. दरअसल कोरोना के कुछ गंभीर मरीजों को दवाई की ज्यादा डोज़ दी जाती है.

 

बात करते हुए डॉक्टर ने कहा, ‘रिकवरी के बाद देखा गया है कि क्रोनिक लीवर डिजीज (CLD) वाले कोविड -19 रोगियों में काफी ज्यादा मौत का खतरा बना रहता है. खासकर अल्कोहल से जुड़े लीवर की बीमारियां कोरोना के मरीजों में मौत का खतरा बढ़ा देती है. कोरोना के कुछ मरीजों में लीवर एंजाइम बढ़ जाते हैं.’

आज मुंबई के मुलुंद फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर स्वप्निल शर्मा लीवर से जुड़ी परेशानियों के बारे में बता रहे हैं. डॉक्टर शर्मा यहां लीवर ट्रांसप्लांट और एचपीबी सर्जरी के कंसलटेंट हैं. डॉक्टर शर्मा बता रहे हैं कि कैसे कोरोनो वायरस लोगों की मृत्यु दर को बढ़ाता है और लंबे समय में लीवर को प्रभावित करता है.

कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर अब लगभग थम सी गई है. इस बीच एक्सपर्ट्स तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दे रहे हैं. लेकिन चिंता की बात ये है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसी परेशानियों को डॉक्टर ‘लॉन्ग कोविड’ का नाम दे रहे हैं. यानी वो बीमारियां जो कोरोना के बाद लोगों को लंबे समय तक परेशान करती हैं. न्यूज़ 18 ने मरीज़ों की इन्हीं परेशानियों को लेकर एक सीरीज़ की शुरुआत की है. इसके तहत कोरोना से होने वाली बीमारियों के बारे में डॉक्टरों की राय और उससे जुड़े समाधान के बारे में चर्चा की जा रही है.