सऊदी अरब से पंगा लेना पाकिस्तान को पड़ा भारी, कर रहा ये खतरनाक तैयारी

पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) को खाली हाथ लौटना पड़ा है. वे प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने के लिए मिन्नतें करते रहे पर ये मुलाकात संभव नहीं हो सकी. सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान आर्मी चीफ से मिलने से मना कर दिया.

गौरतलब है कि जनरल राहील शरीफ के नाम की चर्चा ऐसे समय पर हो रही है जब पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के बीच बीते बहुत ज्यादा समय से तनाव बरकरार है.

यही नहीं बीते दिनों सेना प्रमुख बाजवा ने राहिल शरीफ से बात भी की थी. इस तनाव के बीच पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी अरब से पंगा ले लिया. उन्‍होंने सऊदी अरब व ओआईसी को धमकी तक दे डाली. इससे दोनों के बीच संबंध निचले स्तर पर चले गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पाक के राजनयिक हलकों में ऐसी चर्चा है कि कई अरब देश पूर्व सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ को पॉलिटिक्स को लेकर तैयारी कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तानी सोशल मीडिया में इन अटकलों का मार्केट भी गर्मा रहा है.

सऊदी अरब के समर्थक खाड़ी के कई देश पूर्व आर्मी चीफ जनरल (सेवानिवृत्त) राहिल शरीफ (Raheel Sharif) को पाकिस्‍तान के तख्त पर बैठाने की प्रयास कर रहे हैं.

वे उन्हें पॉलिटिक्स में उतारने मन बना चुके हैं. राहील शरीफ पाकिस्‍तान के सबसे लोकप्रिय सेना प्रमुखों में से एक हैं. उनको पाकिस्‍तान में बहुत ज्यादा सम्‍मान की नजर से देखा जाता है.

विशेष रूप से राहील शरीफ का सऊदी अरब से खास संबंध रहा है. विश्‍लेषकों के अनुसार अगर जनरल राहील शरीफ पाकिस्‍तान की पॉलिटिक्स में कदम रखेंगे तो इमरान खान की कुर्सी जानी तय होगी.

पाकिस्‍तान (Pakistan) की इमरान सरकार बेहद बेकार दौर से गुजर रही है. सऊदी अरब से पंगे लेना अब उसके लिए भारी पड़ रहा है. इमरान खान को इस बात का पहले ही अंदाजा हो गया था कि सऊदी अरब के विरूद्ध लामबंदी सारे देश के लिए खतरनाक सिद्ध होगी.