पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का ऐलान, एक तिहाई परिवारों को हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश में आर्थिक संकट के बीच करीब एक तिहाई आबादी को 2,000 रुपये प्रति महीने की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। इस स्कीम से देश के 1.4 करोड़ परिवारों को फायदा होगा, जो महंगाई और बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार देर रात करीब 11 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए 28 अरब रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस राहत पैकेज के तहत करीब एक-तिहाई आबादी यानि 1.4 करोड़ परिवारों को प्रत्येक महीने सहायता के रूप में दो हजार रुपए दिए जाएंगे।

उन्होंने अपने संबोधन में एक दिन पहले पेट्रोलियम पदार्थो के दामों में की गई वृद्धि को जायज बताते हुए कहा कि देश को आर्थिक दिवालियापन से बचाने के लिए यह वृद्धि की गई है। इस घोषणा के एक दिन पहले ही पाकिस्तान में पेट्रोल, डीज़ल और मिट्टी के तेल पर मिलने वाली सब्सिडी हटा दी, और ईधन के दामों में 30 रूपये की वृद्धि की गई थी। दरअसल आईएमएफ ने पाकिस्तान को कर्ज देने से पहले शर्त रखी थी कि उसे देश में ईंधन की कीमतों में इजाफा करना होगी। इस शर्त के बाद पाकिस्तान ने देश में पेट्रोल की कीमत में 30 रुपये का एकमुश्त इजाफा किया था।

इस फैसले को लेकर पाकिस्तान सरकार की तीखी आलोचना हो रही थी। खासतौर पर ऐसे वक्त में जब बेरोजगारी और महंगाई का संकट गहराया हुआ है। माना जा रहा है कि इस आलोचना से निपटने के लिए ही पाकिस्तान सरकार ने 2,000 रुपये प्रति माह की राहत राशि देने का ऐलान किया है। इमरान खान के अविश्वास प्रस्ताव में हार के बाद शहबाज शरीफ की सरकार का गठन हुआ था। हालांकि एक तरफ इमरान खान के सड़कों पर उतरने और दूसरी तरफ आर्थिक बदहाली ने शहबाज शरीफ सरकार की मुश्किलें लगातार बढ़ा रखी हैं।