पाकिस्तान के कराची में फैल रही ये रहस्यमयी बीमारी , जानकर उड़े लोगो के होश

पाकिस्तान के व्यापारिक केंद्र के तौर पर मशहूर कराची में आज कल एक रहस्यमयी वायरल बुखार का डर फैला हुआ है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में लोगों को अचानक बीमार पड़ते देखा जा रहा है। उनमें लक्षण काफी हद तक डेंगू के हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट में डेंगू नहीं पाया जा रहा है। इससे अब कराची का स्वास्थ्य विभाग भी काफी चिंतित है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कई लोगों में इस बुखार के बाद प्लेटलेट्स भी कम होती दर्ज की गईं। ये डेंगू होने के सबसे बड़े लक्षण है। लेकिन इसके बावजूद जब मरीजों का डेंगू का टेस्ट किया गया, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है।

पाकिस्तान की डाउ यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर सईद खान का कहना है कि पिछले दो हफ्तों से हमें लगातार वायरल बुखार के केस मिल रहे हैं। इसमें लोगों के प्लेटलेट्स और व्हाइट ब्लड सेल्स (डब्ल्यूबीसी) दोनों को ही गिरते देखा जा सकता है। इसके अलावा लोगों में लक्षण भी डेंगू के ही दिख रहे हैं, लेकिन जब इन लोगों का एनएस1 एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है तो रिपोर्ट निगेटिव आ रही है।

बाकी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कराची में डेंगू वायरस जैसा कोई रोगाणु फैल रहा है। इसमें लक्षण और इससे होने वाले बुखार का इलाज भी डेंगू के प्रोटोकॉल से ही किया जा रहा है, लेकिन अब तक किए गए टेस्ट्स में यह डेंगू नहीं पाया गया है। पाकिस्तान में डेंगू और इस नए बुखार की वजह से मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बोझ बढ़ा है। लोग प्लेटलेट्स जुटाने के लिए अब अस्पताल और ब्लड बैंक्स के बाहर जुटने लगे हैं।