अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं पाकिस्तान के विदेश मंत्री , जानिए किस लिए…

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं। वह शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की गोवा में होने वाली मीटिंग में हिस्सा लेने आएंगे। यह मीटिंग 4 और 5 मई को होने वाली है।

ऐसे में पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी का भारत दौरा अहम है। पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज बलोच ने गुरुवार को भु्ट्टो के गोवा आने की जानकारी दी। आखिर बार हिना रब्बानी खार ने 2011 में पाक विदेश मंत्री के तौर पर भारत का दौरा किया था।

पाक प्रवक्ता ने कहा कि हमारे विदेश मंत्री का दौरा यह बताने के लिए है कि पाकिस्तान कैसे एससीओ के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को एससीओ समिट में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद स्थित उच्चायोग के जरिए न्योता भेजा है।

बिलावल भुट्टो जरदारी बीते 12 सालों में भारत का दौरा करने वाले पाकिस्तान के पहले विदेश मंत्री होंगे। आखिरी बार 2011 में पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत का दौरा किया था। लेकिन पठानकोट हमले, उड़ी अटैक और फिर पुलवामा हमले जैसी घटनाओं के चलते दोनों देशों के रिश्ते निचले स्तर पर पहुंच गए थे। बीते कई सालों से दोनों देशों की लीडरशिप के बीच संवाद नहीं रहा है।