अफगानिस्तान में बिगड़े हालात को लेकर पाकिस्तान ने अमेरिका को ठहराया जिम्मेदार, कहा – खराब कर दिया…

इमरान खान ने कहा, मैं पहले से इस पर जोर देता रहा हूं. मेरी इस सलाह को कई बार अमेरिका विरोधी और तालिबान समर्थन के रूप में देखा गया. जब तक अमेरिका को इस बात अहसास हुआ तबतक बहुत देर हो चुकी थी.

एक वक्त था जब अफगानिस्तान में अमेरिका के 10 हजार से ज्यादा सैनिक थे. सही मायनों में ये ही वह वक्त था, जब अमेरिका को तालिबान से समझौता करना चाहिए था. राजनीतिक समझौता ही अफगानिस्तान के भविष्य के लिए बेहतर है. यही एकमात्र रास्ता भी है. सच यह है कि अब तालिबान अफगानिस्तान की सरकार में शामिल रहेगा.

अमेरिका की मौजूदगी ने वहां के हालात को और खराब कर दिया, सब गड़बड़ कर दिया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ये बातें अमेरिकी चैनल को दिये एक इंटरव्यू में कही है.

इस इंटरव्यू का प्रसारण पाकिस्तान में मंगलवार रात किया गया. अफगानिस्तान के मौजूदा हालात की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, अफगानिस्तान की समस्या का हल नहीं सेना के जरिये नहीं निकाला जा सकता .

अफगानिस्तान में बढ़ते तालिबान और मौजूदा हिंसा के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, अमेरिका ने तालिबान को सही तरीके से हैंडल नहीं किया. तालिबान के लोग आम नागरिक हैं उनका कोई बड़ा मिलिट्री बेस नहीं है.