पाकिस्तान ने भारत को बताया ये, जानकर लोगो में मचा हडकंप

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि महासभा ने दो साल के लिये सुरक्षा परिषद के चार अस्थायी सदस्यों का चुनाव किया है.

 

जिनका कार्यकाल 1 जनवरी 2021 से शुरू होगा. उन्होंने कहा, ‘हम आयरलैंड, नॉर्वे मैक्सिको को बधाई देते हैं. भारत के चुनाव से कुछ मौलिक प्रश्न उठते हैं.’ प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर में सुरक्षा परिषद को अंतरराष्ट्रीय शांति सुरक्षा की प्राथमिक जिम्मेदारी सौंपी गई है.

उन्होंने कहा, ‘भारत सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करता रहा है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय के अपने मौलिक अधिकार का इस्तेमाल करने के लिये संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जनमत संग्रह कराने का प्रस्ताव शामिल है.’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सुरक्षा परिषद के बाकी सदस्यों के साथ दक्षिण एशिया उसके बाहर अंतरराष्ट्रीय शांति सुरक्षा कायम रखने के लिये मिलकर काम करता रहेगा.

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुने गए भारत  को बधाई देने से इनकार करते हुए बृहस्पतिवार को उस पर कश्मीर  को लेकर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया.

भारत को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया है. बुधवार को पांच अस्थायी सीटों के लिए हुए चुनाव में एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी से उम्मीदवार भारत को 192 मतों में से 184 मत मिले.