पाकिस्तान : इमरान खान फिलहाल अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब, पढ़े पूरी खबर

पाकिस्तानी में सियासी रस्साकशी जारी है. प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को संसद के डिप्टी स्पीकर ने खारिज कर दिया है, वहीं इमरान खान ने संसद को भंग कर देश में नए चुनाव कराने की मांग की है.पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान फिलहाल अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गए हैं.

रविवार को पाकिस्तानी संसद के निचले संदन नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना था. लेकिन नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने इसे खारिज कर दिया. जैसे सदन का सत्र शुरू हुआ, डिप्टी स्पीकर असद कैसर ने कहा, “यह अविश्वास प्रस्ताव संविधान के खिलाफ है” इस घटनाक्रम के बाद इमरान खान ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को ससंद भंग करने की सलाह दी है.

उन्होंने टीवी पर अपने एक संबोधन में कहा, “हमारी सलाह राष्ट्रपति तक पहुंच गई है, असेंबलियां भंग की जाएंगी जिसे बाद कार्यवाहक सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी” विपक्षी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने सरकार पर संविधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग ही नहीं होनी दी, लेकिन विपक्ष संसद को नहीं छोड़ेगा और उनके वकील इस बारे में सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं. इमरान खान के सहयोगी उनका साथ छोड़कर विपक्षी खेमे में खड़े हैं.

इसीलिए उनकी सरकार ने संसद में बहुमत खो दिया है. ऐसे में विपक्ष उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था. लेकिन क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने पद छोड़ने से इनकार कर दिया और वह लगातार यही कहते रहे हैं कि वह आखिर गेंद तक खेलेंगे. इमरान खान का आरोप है कि पश्चिमी देश उनके खिलाफ साजिश कर रहे हैं और उन्हें सत्ता से बाहर करना चाहते हैं.

इस बारे में उन्होंने पिछले दिनों एक खत पेश किया, लेकिन पाकिस्तान में इसकी सत्यता पर बहस छिड़ी है. इमरान खान साढ़े तीन साल पहले 'नया पाकिस्तान' बनाने के वादे के साथ सत्ता में आए थे. लेकिन आम लोगों को किसी तरह की राहत देने में नाकाम रहे. महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रही है और देश लागातर आर्थिक संकट में घिरता चला जा रहा है.