भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने उठाया ये बड़ा कदम, शुरू किया…

सरकारी रेडियो पाक ने रविवार को बताया कि जम्मू और कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे व बारिश की आसार है।

 

इसके साथ ही श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू व लद्दाख के अधिकतम व न्यूनतम तापमान की भी जानकारी दी गई है। बताते चलें कि रेडियो पाक कश्मीर की खबरों को विशेष जगह देता है व उसकी वेबसाइट जम्मू और कश्मीर की खबरों को समर्पित है।

सरकारी पाक टेलीविजन भी जम्मू और कश्मीर की खबरों को लेकर विशेष बुलेटिन प्रसारित करता है। माना जा रहा है कि भारतीय मीडिया में पाक के कब्जे वाले कश्मीर के मौसम की जानकारी देने के बाद पाकिस्तानी मीडिया में कश्मीर को लेकर व अधिक खबरें प्रसारित की जाएगी।

पाकिस्तान ने शुक्रवार को हिंदुस्तान द्वारा मीरपुर, मुजफ्फराबाद व गिलगित-बाल्टिस्तान के मौसम की जानकारी देने के कदम को खारिज करते हुए बोला कि इसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं है .

यह क्षेत्र की स्थिति बदलने की प्रयास है। पाक के विदेश विभाग ने अपने बयान में बोला कि पिछले वर्ष हिंदुस्तान द्वारा जारी ‘ सियासी मानचित्र’ की तरह इस कदम की भी कोई कानूनी मान्यता नहीं है व यह वास्तविकता के उल्टा व संयुक्त देश सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्ताव का उल्लंघन है।

गौरतलब है कि हिंदुस्तान ने पिछले वर्ष नवंबर में नया मानचित्र जारी किया था जिसमें पाक के कब्जे वाली कश्मीर घाटी को नवगठित जम्मू और कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश का भाग जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान को केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के हिस्से के तौर पर दिखाया गया है।

हिंदुस्तान के एक्शन से पाक घबरा गया है। घबराहट का आलम ये है कि पाक की सरकारी मीडिया ने रविवार को जम्मू और कश्मीर के मौसम की विस्तृत जानकारी देने की आरंभ कर दी।

यह कदम हिंदुस्तान द्वारा पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की आरंभ के कुछ दिन बाद उठाया गया है।