गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के लिए पाक ने किए यह इंतज़ाम

पाक सरकार ने 12 नवंबर को सिख धर्म के निर्माणकर्ता गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरीडोर का शनिवार को उद्घाटन करने की सारी तैयारी कर ली है.

गुरु नानक जयंती पर हिंदुस्तान तथा अन्य राष्ट्रों से हजारों सिख श्रद्धालु यहां पर पहुंचने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम इमरान खान शनिवार को 4.2 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे.

गुरुद्वारा दरबार साहिब के नाम से मशहूर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख धर्म का बड़ा तीर्थ स्थल है. यहां पर गुरु नानक देव ने अपने ज़िंदगी के 18 वर्ष बिताए थे व अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था.

खान के विशेष आदेश पर पंजाब प्रांत के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सरवर व पंजाब के धार्मिक मामलों के मंत्री औकफ सईद सईदुल हसन शाह बुखारी ने सोमवार को मौके पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

इस दौरान उन्होंने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा परिसर व करतारपुर सीमा पर जीरो लाइन का दौरा किया.

सरवर व बुखारी ने इसके बाद आव्रजन केंद्र,शटल बस सेवा व एक वर्ष के रिकॉर्ड समय में तैयार अन्य सुविधाओं का जायजा लिया. सिख यात्रियों के साथ सरवर ने गुरुद्वारा में सोने की पालकी स्थापित की.

सरवर ने मीडिया से बोला कि पाक ने करतारपुर कॉरीडोर परियोजना निर्धारित समय में पूरी की है. उन्होंने बोला कि यह तीर्थ स्थल पाक की ओर से दुनियाभर के सिख समुदाय को उपहार है. उन्होंने बोला कि कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद हिंदुस्तान से रोजाना 5,000 श्रद्धालु यहां आ सकेंगे.