पाकिस्तान ने चीन से खरीदा ये लड़ाकू विमान , जानकर लोग हुए हैरान

भारत द्वारा राफेल विमान की खरीद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। भारतीय राफेल के जवाब में पाकिस्तान ने चीन से 25 मल्टीरोल J-10C लड़ाकू जेट विमानों का एक पूरा स्क्वाड्रन खरीदा है। यह जानकारी पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख राशिद ने दी है।

राशिद ने बताया है कि J-10C सहित सभी 25 एयरक्राफ्ट सभी मौसम के लिए अनुकूल हैं। ये पूरा स्क्वाड्रन 23 मार्च 2022 को पाकिस्तान दिवस समारोह में भाग लेगा। एयरक्राफ्ट के बारे में बताते हुए उन्होंने J-10C को JS-10 बता दिया जिसके कारण पाकिस्तान और हिन्दुस्तान में उन्हें ट्रोल किया जा रहा है।

उन्होंने बताया है कि 23 मार्च के समारोह में शामिल होने के लिए पहली बार कई वीआईपी मेहमान आ रहे हैं। J-10C का फ्लाई-पास्ट समारोह आयोजित किया जा रहा है। पाकिस्तानी वायु सेना राफेल के जवाब में चीनी JS-10 एयरक्राफ्ट से फ्लाई-पास्ट करने जा रही है।

बता दें कि J-10C विमान पिछले साल पाक-चीन संयुक्त अभ्यास का हिस्सा था, जहां पाकिस्तान के विशेषज्ञों को इन लड़ाकू विमानों को करीब से देखने और समझने का मौका मिला था। 7 दिसंबर को शुरू हुआ यह अभ्यास करीब 20 दिनों तक चला। इस अभ्यास में चीन ने J-10C, J-11B जेट्स, KJ-500 एर्ली वार्निंग एयरक्राफ्ट और Y-8 इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर एयरक्राफ्ट भेजे थे। पाकिस्तान ने JF-17 और मिराज III फाइटर जेट्स भेजे थे।