तालिबान के समर्थन में उतरा पाकिस्तान, अफगानिस्तान को दे डाली ये चेतावनी

इससे पहले आज पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाहिद हफीज चौधरी ने इस बात की पुष्टि की थी कि अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाके के शहर पर तालिबान का कंट्रोल हो चुका है। बुधवार को स्थानीय मीडिया में यह रिपोर्ट आई थी।

तालिबान ने दक्षिण कंधार के पास पाकिस्तान से लगने वाली मुख्य सीमा के पास अपना कब्जा जमा लिया है। कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि तालिबानी संगठन ने सीमा पर लगे अफगानिस्तान के झंडे को उतार कर अपना झंडा भी फहराया है। यह सीमा अफगान के टाउन ऑफ वेश और पाकिस्तान के टाउन ऑफ चमन को जोड़ती है।

तालिबान ने इस बात की पुष्टि की थी। तालिबान के प्रवक्ता ने ऐलान किया था कि उसने बोलदाक और चमन के बीच स्थित अत्यंत ही महत्वपूर्ण सड़क पर अपना कब्जा जमा लिया है। तालिबानी प्रवक्ता ज़बीउल्लाह ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि पाकिस्तान से बातचीत और समझौता होने के बाद ही वो इस रूट पर आवाजाही की अनुमति देंगे। बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान तालिबान ने अफगानिस्तान के कई इलाकों में जमकर हिंसा की है।

अफगानिस्तान के पहले उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने कहा कि अब पाकिस्तान की वायुसेना तालिबान को कई इलाकों में प्रत्यक्ष तौर से मदद प्रदान कर रही है। पहले उप राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा कि ‘पाकिस्तान वायुसेना ने आधिकारिक रुप से अफगान आर्मी और एयरफोर्स को चेतावनी दी है कि तालिबान को स्पीन बोलदाक इलाके से हटाने की कोई भी कोशिश की गई तो पाकिस्तान की वायुसेना इसका जवाब देगी। पाकिस्तान एय़रफोर्स अब तालिबान को कई इलाकों में मदद कर रही है।’

पाकिस्तान की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई कि तालिबान ने अफगानिस्तान के सीमा से लगे शहर पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान की तरफ से यह बयान आने के कुछ ही घंटों बाद अफगानिस्तान के एक शीर्ष नेता ने कहा है ।

पाकिस्तान, तालिबान को एयर सपोर्ट दे रहा है। यह भी कहा गया है कि इस्लामाबाद ने अफगान आर्मी और एयरफोर्स को चेतावनी दी है कि वो तालिबान को सीमावर्ती इलाकों से हटाने की कोशिश ना करे।