विदेशी कर्ज के बोझ के तले दबा पाकिस्तान, दोगुना हुआ विदेशी कर्ज

इमरान खान का नया पाकिस्तान विदेशी कर्ज के बोझ के तले दब गया है। एक नई सरकारी रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 में पाकिस्तान ने 10.45 अरब अमेरिकी डॉलर के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 15.32 अरब डॉलर का नया विदेशी कर्ज लिया है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि मौजूदा सरकार ने केवल तीन वर्षों में पाकिस्तान के विदेशी ऋण को लगभग दोगुना कर दिया है, जिसमें 35.1 बिलियन डॉलर जोड़कर कुल आंकड़ा 85.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।

आर्थिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू खाता घाटे पर दबाव को कम करने, विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करने, बाहरी ऋण सेवा क्षमता बढ़ाने और जल क्षेत्र के विकास के लिए आवश्यक वित्तपोषण प्रदान करने के लिए नया ऋण लिया गया था।

बताया कि चालू खाते के घाटे को पूरा करने के लिए भारी उधारी पहले ही बढ़ने लगी है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बड़े आयात बिल के कारण चालू खाते पर दबाव को कम करने के लिए हम रिकॉर्ड उधारी का एक और वर्ष देखेंगे।

सितंबर में वित्त मंत्रालय ने कहा कि कुल सार्वजनिक ऋण में वृद्धि का 2.9 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये मुद्रा के अवमूल्यन के कारण था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदा सरकार के तहत पिछले तीन साल और चार महीने में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया हाल ही में 30.5 फीसदी गिरा है।