हिंदुस्तान व चीन के बिगड़ते हालातों पर पाक ने चली यह चाल, कर रहा …

पाक के प्रोग्राम के अनुसार “आज शहाजेब खानजादा के साथ” पर बोलते हुए, कुरैशी ने बोला कि चाइना की असली नियंत्रण रेखा पर विवादित लद्दाख क्षेत्र में वृद्धि की जिम्मेदारी हिंदुस्तान के साथ है- तो हिंदुस्तान में सड़क को वहां सड़क निर्माण नहीं करना चाहिए था. कुरैशी ने बोला कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच लंबे समय तक प्रयत्न व 1962 में एक युद्ध देखा गया है.

वहीं हिंदुस्तान ने आज फिर से कब्ज़ा किया. चाइना ने वार्ता व रणनीति के माध्यम से स्थिति को हल करने के लिए मौजूदा तंत्र का उपयोग किया. हिंदुस्तान ने ये सब जारी रखा व अब उसने 20 सैनिक गवां दिए हैं.

चीन के साथ सीमा पर हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को बोला कि हिंदुस्तान व चाइना के बीच बिगड़ते हालातों पर पाक “कड़ी निगरानी” कर रहा है.

उन्होंने बोला कि रणनीतिक क्षेत्रीय संबंधों में बाधा डालते हुए, नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से गोलीबारी कर हिंदुस्तान कश्मीरियों को शहीद कर रहा है, एलएसी पर चाइना के साथ उलझा है, नेपाल के साथ प्रयत्न प्रारम्भ कर दिया है, नागरिकता (संशोधन) का उपयोग कर बांग्लादेश को परेशान कर रहा है, व श्रीलंका के साथ भी टकराव है.

बता दें कि बीते मंगलवार को पूर्वी लद्दाख में गालवान घाटी में असली नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हिंदुस्तान व चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में हिंदुस्तान के 20 सैनिक शहीद हो गए हैं. सरकार के सूत्रों से हवाले इस बात की जानकारी मिली है. हालांकि चाइना की क्षति के बारे में सटीक संख्या की जानकारी नहीं दी गई है. बोला है कि गया है कि चाइना को भी नुकसान का सामना करना पड़ा है. 40 से अधिक सैनिक या तो मारे गए हैं या फिर घायल हैं.