खुलकर भारत का विरोध कर रहा ये देश, कहा ‘इंडियन…ज्‍यादा खतरनाक

सरकार ने अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है. सोमवार को नेपाल की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया कि वह उनके नए राजनीतिक मानचित्र (Political Map) में लिम्पियाधुरा, लिपुलेख  और कालापानी क्षेत्र शामिल होंगे.

 

इन क्षेत्रों के लेकर भारत और नेपाल के बीच काफी समय से सीमा विवाद जारी है.ओली ने मंगलवार को अपने भाषण में कहा, “जो लोग भारत से आ रहे हैं, वे देश में वायरस फैला रहे हैं. भारत से आए लोगों में इटली और चीन से लौटने वालों के मुकाबले कोरोना के गंभीर संक्रमण मिले हैं.”

नेपाल में मंगलवार को कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आए. जिसके बाद वहां पॉजिटिव केस का आंकड़ा 400 के पार पहुंच गया है. पिछले 10 दिनों में इनकी संख्या तीन गुना बढ़ी है.

नेपाल सरकार ने कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को अन्य 15 दिनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है.

भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर दावा करने वाले “नए नक्शे” के बाद, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली (Nepal PM KP Oli) ने भारत के खिलाफ आक्रामक बयान दिया है.

उन्होंने संसद में दिए एक भाषण में कहा कि “भारतीय वायरस” चीनी और इतालवी वायरस की तुलना में अधिक घातक लगता है. ओली ने नेपाल में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए भारत को दोषी ठहराया.