जनता के लिए खुला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, तीन घंटे में 300 किमी का सफर

यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से रफ्तार की सौगात मिल गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्धाटन कर दिया है। लखनऊ के चांद सराय से शुरू होकर गाजीपुर तक पहंचने वाले इस एक्सप्रेस-वे को बनाने पर 22 हजार 497 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

अब आप 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे पर 100 की रफ्तार से फर्राटा भर सकते हैं। सरकार को इस एक्सप्रेसवे के जरिए टोल के रूप में 202 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे। अभी तो कुछ दिन यह सफर मुफ्त रहेगा। टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया गया है। यह कंपनी जल्द प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी और दोनों छोर पर बने टोल प्लाजा से आने-जाने पर टोल टैक्स लगेगा। माना जा रहा है कि इसकी दरें लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की दरों के आसपास ही रहेंगी।

पीएम मोदी एक बजकर बीस मिनट पर सी 130 जे विमान से कार्यक्रम स्थल पहुंचे जहां बहुप्रतीक्षित पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करने के बाद वह जनसभा को संबोधित कर रहे हैं।

इसके बाद वायुसेना का एयर शो होगा जिसमें 2:50 बजे मिराज 2000 विमान एक्सप्रेसवे को चूमेंगे जिसके बाद मालवाहन एएन 32 विमान पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतर कर एक्सप्रेस वे की मजबूती का प्रमाण देंगे। तीन बजकर पांच मिनट पर एक मिराज,दो सुखोई और दो जगुआर विमान फ्लाईपास्ट करेंगे और हवा में करतब दिखायेंगे।

इसके बाद तीन सूर्य किरण विमान और दो सुखोई विमान आसमान में अपनी छटा बिखेरेंगे। पीएम मोदी करीब 1545 बजे सी 130 जे विमान से दल्लिी लौट जायेंगे। सभा स्थल पर लाखों लोग अपने प्रिय नेता को देखने सुनने और रणकौशल में पारंगत वायुसेना के हुनर को देखने के लिये जमा है।

इस नवनिर्मित एक्सप्रेसवे पर फिलहाल रोजाना 15 से 20 हजार वाहन गुजरेंगे। यह तादाद धीमे-धीमे और बढ़ेगी। यूपीडा की कोशिश है कि पूर्वी यूपी व बिहार से आने वाले लोग दिल्ली नोएडा जाने के लिए इस एक्सप्रेसवे के अलावा लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे का भी इस्तेमाल करें। इससे इस एक्सप्रेस वे का अधिकतम उपयोग हो सकेगा।

साथ ही टोल के जरिए यूपीडा की आमदनी भी बढ़ेगी। लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। लोकार्पण के साथ नवनिर्मित एक्सप्रेसवे जनता के लिए खुल जाएगा।