₹25 किलो में बिकेगी प्याज, प्याज के बढ़ते दामों को देखकर सरकार ने लिया फैसला

आम लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार लगातार दखल दे रही है. इसी वजह से करीब एक महीने से आम लोगों को सस्ते दामों पर टमाटर उपलब्ध कराया जा रहा है. अब सरकार प्याज भी सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने जा रही है.

इसके तहत लोगों को 25 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज मिलेगा.रियायती मूल्य पर प्याज की बिक्री सोमवार 21 अगस्त से शुरू होगी. सस्ते दाम पर प्याज की यह बिक्री सहकारी एजेंसी नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) द्वारा की जाएगी।

निर्यात शुल्क से एक दिन पहले
एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि एनसीसीएफ सोमवार से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज बेचेगा. इससे पहले शनिवार को सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाने की जानकारी दी थी. केंद्र सरकार ने देश से प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी का भारी शुल्क लगाने का फैसला किया है. निर्यात पर यह प्रतिबंध 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगा.

इसके लिए कदम उठाया गया है
केंद्र सरकार के इस कदम को प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका को दूर करने की कोशिशों से जोड़कर देखा जा रहा है. ऐसी आशंकाएं जताई जा रही थीं कि टमाटर के बाद प्याज भी आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है और सितंबर से इसकी कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखी जा सकती है. यही वजह है कि सरकार ने अभी से तैयारियां तेज कर दी हैं, ताकि आने वाले महीनों में त्योहारी सीजन के दौरान महंगाई लोगों को ज्यादा परेशान न कर सके.

सरकार बढ़ा रही बफर स्टॉक
प्याज की कीमतों पर काबू पाने की कोशिशों के तहत सरकार ने इसके बफर स्टॉक की सीमा भी बढ़ा दी है. पहले प्याज की बफर सीमा 3 लाख मीट्रिक टन तय की गई थी. तय लक्ष्य के मुताबिक खरीद होने के बाद सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 5 लाख टन कर दिया है. सरकार ने दोनों सहकारी एजेंसियों एनसीसीएफ और नेफेड को 1-1 लाख टन अतिरिक्त खरीदने को कहा है।