एक बार जरूर खाएं अजवाइन, फायदा जानकर हो जायेंगे हैरान

अगर आपका पेट दर्द कर रहा है तो अजवाइन इसके लिए रामबाण इलाज है. गैस, अपच और कब्ज बनने की स्थिति में अजवाइन को काले नमक में मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है.

 

ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज को दूर करने में मदद करता है. इसे खाने से इंसान को तुरंत राहत मिलती है.

आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोग अपने शरीर का ध्यान बिल्कुल नहीं रख पाते हैं. ऐसे में लोग तेजी से कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापा, एसिडिटी (Acidity) और गैस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

खास बात यह है कि खुद को फिट रखने के लिए लोग पैसा भी खूब खर्च करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि लोगों के घर में रखी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके इस्तेमाल से उन्हें इन बीमारियों से निजात मिल सकती है.

जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल हम बात कर रहे है अजवाइन (Ajwain) की, जो घर-घर में पाई जाती है. अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं किन बीमारियों में अजवाइन फायदेमंद है और कैसे.