एक बार फिर अमूल कंपनी ने अपने दूध के दामों में की इतने रूपए से की बढ़ोतरी, जानिये नया रेट

इंडिया की प्रमुख कंपनी अमूल फिर से दूध के दाम बढ़ाने की योजना बना रही है। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने बताया कि दूध के दामों में 4-5 रुपए प्रति लीटर और दूध के उत्पादन में 7-8 रुपए प्रति लीटर बढ़ने की उम्मीद है।

उनका कहना हैं कि जिन कंपनियों के पास अधिक दूध सप्लाई की क्षमता है, उन्हें साल 2020 में ज्यादा मुनाफा होगा। डेयरी कंपनियों ने पिछले तीन साल में दो बार दूध के दाम बढ़ाएं। इसी वजह से डेयरी किसानों की आमदनी में 2018 के मुकाबले 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

आपको बता दें कि दिसंबर 2019 में मदर डेयरी ने अपने विभिन्न किस्म के दूध में 3 रुपए प्रति लीटर तक और अमूल ने अपने दूध के दाम 2 रुपए लीटर तक बढ़ाने का ऐलान किया था। अमूल ने कहा कि बीते 3 वर्ष में उसने थैली वाले दूध के दाम में सिर्फ दो बार बदलाव किए हैं। पशु चारे के दाम 35 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ने के चलते दूध की दामों में इजाफा हुआ हैं।

चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर यह कदम उठाए गए। बजट में डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई ऐलान हुए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य देश में दूध की प्रोसेसिंग के आंकड़े को 2025 तक 53.5 मिलियन मेट्रिक टन से डबल करके 108 मिलियन मेट्रिक टन करने का है। सोढ़ी के मुताबिक इसके लिए 40,000 से 50,000 करोड़ रुपए के निवेश की आवश्यकता होगी।