दिल्ली में एक बार फिर से केजरीवाल का जादू, जीत के बाद उठायेंगे ये कठोर कदम, दिए ये संकेत

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के साथ ही आम आदमी पार्टी ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। अभी तक के रुझान के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने 50 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बना ली है। इससे पहले 8 फरवरी को हुए मतदान के बाद जारी एग्जिट पोल में भी अनुमान जताया गया था कि दिल्ली में एक बार फिर से अरविंद केजरीवाल का जादू चल गया है।

हालांकि भाजपा के नेता लगातार दावा करते रहे कि एग्जिट पोल गलत निकलेंगे और दिल्ली में उनकी सरकार बनेगी। इस बीच रुझानों में बहुमत मिलने के साथ ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से राष्ट्रीय राजनीति में दस्तक देने के संकेत दे दिए हैं।राष्ट्रीय राजनीति में दस्तक के संकेत
चुनाव नतीजों में बहुमत मिलता देख आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल पर एक मोबाइल नंबर लिखा पोस्टर जारी कर दिया गया है। यही पोस्टर आम आदमी पार्टी के दिल्ली स्थित मुख्यालय पर भी लगा दिया गया है। इस पोस्टर में लिखा है- ‘राष्ट्र निर्माण के लिए AAP से जुड़ें, जुड़ने के लिए Missed Call दें 9871010101’। मतलब साफ है कि दिल्ली में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल अब राष्ट्रीय राजनीति में एक बार फिर से दस्तक देंगे।

‘मैं जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार’

आपको बता दें कि अभी तक के रुझान दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाते हुए नजर आ रहे हैं। चुनाव नतीजों के रुझान देख मनोज तिवारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, ‘कार्यकर्ताओं को अभी हताश होने की जरूरत नहीं है। अभी ऐसी कई सीटों पर गिनती चल रही है, जहां हार-जीत का अंतर बहुत कम है। इस चुनाव में भाजपा हारे या जीते, मैं दोनों की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हूं।’ हालांकि इससे पहले मनोज तिवारी ने सुबह मीडिया से बात करते हुए था, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि आज का दिन भाजपा के लिए अच्छा दिन साबित होगा। भाजपा के दफ्तर में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं और आज हम दिल्ली में सरकार बनाने जा रहे हैं। आप लोग आश्चर्य मत कीजिएगा, अगर आज हम 55 सीटें जीत जाएं।’

शाहीन बाग से कितना असर पड़ा

दिल्ली चुनाव में इस बार शाहीन बाग का मुद्दा भी गरमाया हुआ था। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में लोग पिछले करीब 2 महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान शाहीन बाग को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने विवादित बयान भी दिए थे, जिन्हें लेकर चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं के प्रचार करने पर बैन लगाया था। दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा को 2015 में महज तीन सीटें ही मिल पाईं थी, जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था।