एक बार फिर अमेरिका में मचा बवाल, भारी संख्या में नजर आए लोग, सिर और शरीर पर किया…

अनेक नेताओं ने क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले दिनों जिस तरह मिनिया पोलिस में एक निहत्थे अश्वेत जार्ज फलायड की पुलिस कस्टडी में हत्या की गई, उसका सारे देश के जनमानस पर व्यापक असर पड़ा और लोगों ने कई राज्यों और शहरों में जुलूस निकाला। इसके बावजूद बरेओंना टेलर और जैकब ब्लेक की पुलिस के हाथों हत्या ने लोगों क्षुब्ध कर दिया है।

इस मौक़े पर लोग नारे लगा रहे थे कि वे न्याय की भीख मांगने वालों को मौत के घाट उतार सकते हैं लेकिन न्याय के सपने को नहीं मिटा सकते।

लिंकन मेमोरियल के सम्मुख भारी पुलिस व्यवस्था में प्रदर्शनकारी मुँह पर मास्क लगाए हुए थे। गरमी इतनी अधिक थी कि प्रदर्शन कारी बीच बीच अपने सिर और शरीर पर शीतल जल डाल रहे थे।

इस मौक़े पर मार्टिन लूथर किंग की एक मात्र पोती ने मार्टिन लूथर किंग स्मारक के सम्मुख जोशिले स्वर में मांग की कि व्यवस्था मूलक नस्लीय हिंसा पर तत्काल रोक लगाई जाए।

इस बच्ची ने भारी असंतोष व्यक्त किया कि अश्वेत समुदाय को प्रतिदिन पुलिस हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। इस अवसर पर जार्ज फ्लायड के भाई फ़िलोनीज फलायड ने भी अश्वेत समुदाय के प्रति हिंसा की निंदा की।

नागरिक अधिकारों के लिए पूरे जीवन संघर्ष करने वाले मार्टिन लूथर किंग ज़ूनियर की 57वीं पुण्यतिथि पर हज़ारों लोगों ने मार्च निकाला और सरकार से मांग की कि पुलिस ज्यादितियों और अश्वेत समुदाय के प्रति हिंसा पर लगाम लगे।

प्रदर्शनकारी हाथों में तख़्तियां और हिंसा के शिकार अश्वेत जार्ज फ्लायड और अश्वेत नेता जान लेविस के अंकित चित्र वाले टी-शर्ट पहने हुए थे। प्रदर्शनकारियों में सभी धर्म, जाति और नस्ल के लोग शामिल थे।