एक बार फिर भारत पर भड़का चीन, कहा अगर…

आपको बता दें कि इन घटनाक्रमों के बीच चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक संपादकीय लिखा है जिसमें भारत के अमेरिकी के करीब जाने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी गई है.

 

दरअसल, फाइनेंशियल टाइम्स के एक कॉलमनिस्ट गिडोन रैचमैन ने लिखा कि भारत ने नए शीत युद्ध में एक पक्ष चुन लिया है. इसके साथ ही कहा कि यह चीन की मूर्खता है कि वह अपने प्रतिद्वंदी को अमेरिका के पाले में डाल रहा है.

इस लेख को लेकर ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, “चीन और भारत के बीच सीमा विवाद रातों रात नहीं पैदा हुआ है. एक वक्त था जब दोनों देशों के बीच तनाव एक बड़ा खतरा था. भारत उस वक्त भी किसी देश पर निर्भर नहीं हुआ इसलिए ये तर्क बिल्कुल गलत है कि मौजूदा सीमा तनाव में भारत किसी एक गुट के साथ जाने के लिए मजबूर हो जाएगा.”

गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के सामने चीन के बढ़ते खतरे को देखते हुए ही अमेरिका यूरोप में अपने सैनिकों की तैनाती को घटाकर इन्हें सही जगहों पर तैनात करने जा रहा है. इसके बाद से ही चीन भड़का हुआ है.

लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत -चीन के रिश्तों में तनाव बरकार है. आपको बता दें कि ऐसे में भारत के साथ तनाव के बीच चीन को इस बात की चिंता सताने लगी है कि कहीं भारत और अमेरिका उसके खिलाफ लामबंद ना हो जाएं. अमेरिका ने गुरुवार को यूरोप में अपनी सेनाएं घटाकर एशिया में तैनाती बढ़ाने का अहम रणनीतिक फैसला किया है.