इस स्वतंत्रता दिवस पर होगा ये, गृह मंत्रालय ने जारी की सूची, जानिए सबसे पहले

इस वर्ष लाल किले पर आयोजित होने वाले 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के मानदंडों के पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन पुलिसकर्मियों के नामों की सूची जारी कर दी है, जिनको इस साल स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इस साल कुल 215 पुलिसकर्मियों को वीरता सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) दिया जाएगा।

80 पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल (पीपीएम) दिया जाएगा। 631 पुलिसकर्मियों को मेधावी सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे। रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी।