नए साल पर किम जोंग ने अमेरिका को दिया बड़ा झटका , ‘ट्रंप के सिर’ पर…

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन परमाणुनिस्तीकरण के नियमों को लेकर बेपराह की तरह व्यवहार कर रहा है। नए साल की शुरुआत में उसने अमेरिका के साथ वादाखिलाफी करते हुए परमाणु संधि की शर्तों का उल्लंघन किया।

 

किम जोंग ने साल 2020 के पहले ही दिन अमेरिका के साथ चल रही वार्ता को दरकिनार कर अपने परमाणु और अन्तरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर लगी रोक हटाने का ऐलान किया है।

इससे पहले नॉर्थ कोरिया अमेरिका के समस्त भूभाग तक मार करने में सक्षम मिसाइलों के परीक्षण तथा छह परमाणु परीक्षण कर चुका है। ऐसे परीक्षणों पर खुद लगाया गया प्रतिबंध पिछले दो साल से नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु कूटनीति का केंद्र था। किम ने हालांकि अब कहा है कि इस पाबंदी की कोई जरूरत नहीं है।

विश्लेषकों का कहना है कि ये ऐलान ऐसा है जैसे किम ‘डोनाल्ड ट्रंप के सिर’ पर मिसाइल रख रहे हैं लेकिन इस तरह के उकसावे पर प्योंगयांग को भी जवाब मिलेगा। दोनों देशों के नेताओं के बीच फरवरी में हनोई शिखर वार्ता बेनतीजा रहने के बाद से वार्ता में गतिरोध बना हुआ है और नॉर्थ कोरिया ने प्रतिबंधों पर राहत की ताजा पेशकश देने के लिए अमेरिका को साल के अंत तक की समयसीमा दी थी।