अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाक की उड़ी धज्जियां, सामने आया ….

जिनेवा में आयोजित मानवाधिकार परिषद के 43वें सत्र में सेंथिल कुमार ने पाक के आरोपों की धज्जियां उड़ाते हुए कहा, ‘ पाकिस्तान UNHRC व इसकी प्रक्रिया का दुरूपयोग कर रहा है। अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मुद्दे पर पाक को घेरते हुए उन्होंने बोला कि एक ऐसा देश जो धार्मिक कट्टरवाद व खून खराबे से बना है। जिसके इतिहास में तख्तापलट की घटनाएं भरी पड़ी हैं। वहां ईशनिंदा का प्रयोग केवल अल्पसंख्यकों को डराने के लिए किया जाता है। लाहौर, चलेकी व सिंध में क्या हुआ ये सबको पता है। 2015 में पाक में 56 ट्रांसजेंडर की मर्डर की गई व सरकार को उसका संरक्षण मिला। ये घटनाएं संसार के सामने पाक का वास्तविक चेहरा लाने के लिए बहुत ज्यादा हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाक को एक बार फिर मुंह की खानी पड़ी है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में कश्मीर का मामला उठाने पर हिंदुस्तान ने उसे मुंहतोड़ जवाब देते हुए

अपने गिरेबान में झांकने की नसीहत दी है। UNHRC में हिंदुस्तान के पर्मानेंट मिशन के फर्स्ट सेक्रेटरी सेंथिल कुमार (Senthil Kumar) ने पाक पर अंतरराष्ट्रीय मंच के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए बोला कि ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि खुद नरसंहार करने वाला देश दूसरों पर उंगली उठा रहा है’।

गायब हुए ये लोग सियासी , धार्मिक विश्वास व मानवाधिकारों की रक्षा करते थे। 47000 बलोच व 3500 पश्तून लापता हैं। साम्प्रदायिक हिंसा में बलूचिस्तान में 500 हाजरास को मृत्यु के घाट उतारा गया व एक लाख से ज्यादा पाक छोड़ने को विवश हुए’। उन्होंने यह भी बोला कि बलूचिस्तान में हिंसा व उत्पीड़न आम है। पाक वहां मानवाधिकारों को पैरों तले रौंद रहा है।