देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा पर छह लाख दीपकों से रोशन होगा लखनऊ का यह घाट

लक्ष्मण नगरी में देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को मनकामेश्वर उपवन घाट पर भजनों क बीच आदि गंगा गोमती की न केवल आरती होगी बल्कि घाट पर छह लाख दीपक भी जलाए जाएंगे. इसी दिन से ऐतिहासिक कतकी मेले की भी आरंभ झूलेलाल घाट पर हो जाएगी.

नमोस्तुते मां गोमती से गुंजायमान वातावरण के बीच आदि गंगा गोमती के किनारे तीन लाख दीपक मनकामेश्वर मंदिर की ओर से व तीन लाख दीपक स्कूली बच्चों व अभिभावकों की ओर से जलाए जाएंगे. एक आदमी को 100 दीपक जलाने की जिम्मेदारी दी गई है. तीन हजार लोग दीप प्रज्ज्वलन में सहभागिता करेंगे.

मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्यागिरि ने बताया कि तीन लाख घी के दीपक मंदिर प्रशासन की ओर से जलाए जाएंगे व तीन लाख दीपक स्कूली बच्चों व उनके अभिभावकों की ओर से जलाए जाएंगे. महाआरती के दौरान स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी दिलाया जाएगा. उधर, झूलेलाल घाट पर कतकी मेले की तैयारियां प्रारम्भ हो गई हैं. झूले लगाने के साथ ही दुकाने बनाने का काम प्रारम्भ हो गया है.

कुडिय़ा घाट जलेंगे 5110 दीपक

कार्तिक पूर्णिमा के दिन कुडिय़ा घाट पर आदि गंगा गोमती की महाआरती की जाएगी. श्री शुभ संस्कार समिति की ओर से होने वाली आरती के 53950 दीपक जलाए जाएंगे. समिति के महामंत्री ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया कि भजनों के बीच समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत पांडेय के संयोजन में होने वाले 14वें दीपोत्सव में समाजसेवी व व्यापारी भी शामिल होंगे. दीपोत्सव से पहले घाट पर तहरी भोज का आयोजन होगा. झूलेलाल घाट पर भजनों के बीच सनातन महासभा की ओर से आदि गंगा गोमती की आरती की जाएगी.