जनरल सुलेमानी के मर्डर के निर्णय पर अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कुछ ऐसा जिसे सुनकर मचा आतंक

अमरीका (America) द्वारा जनरल सुलेमानी की मर्डर के बाद ईरान में आक्रोश की लहर है. यहां रहने वाले हर निवासी का बोलना है कि अमरीका से इसका बदला लिया जाना चाहिए. दोनों राष्ट्रों के बीच वार-पलटवार का दौर जारी है.

इन सब के बीच अब अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike pompeo) ने ट्रंप के द्वारा लिए गए निर्णय को ठीक ठहराया है. उन्होंने बोला कि सुलेमानी के आतंक को रोकने के लिए उसे मारने का निर्णय बिल्कुल ठीक था. पोम्पियो ने बगदाद एयरपोर्ट पर किए गए एयर हड़ताल (Airstrike) को ठीक ठहराया है. उन्होंने बोला कि सुलेमानी अमरीका सहित अन्य पड़ोसी राष्ट्रों में अपना आतंक फैलाना चाहता था.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पोम्पियो, सुलेमानी के खात्मे के लिए एक महीना पहले ही सैन्य अभियान चलाना चाहते थे लेकिन अमरीका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव होने के कारण ट्रंप ने सहमति नहीं दी. मगर अमरीकी दूतावास पर हमले के बाद ट्रंप  पोम्पियो एक्शन मोड में आ गए  इस हमले की साजिश का संदेह पूरी तरह से ईरानी जनरल सुलेमानी  अबु महदी पर गहराया.

इसके बाद पोम्पियो  ट्रंप ने सुलेमानी के खात्मे की योजना तैयार की. इसे अंजाम देने के लिए दोनों नेताओं में कई बार बातें हुईं. फिर 29 दिसंबर को पोम्पियो अपने अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति ट्रंप से उनके फ्लोरिडा स्थित व्यक्तिगत क्लब में मुलाकात की. यहीं पर सारी योजनाएं बनकर तैयार हुईं.

गौरतलब है कि ईरानी जनरल सुलेमानी की मर्डर के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव अपने चरम पर है. ईरान ने तो अपने नेता की मर्डर के बाद लाल झंडे लगाकर युद्ध तक की घोषणा भी कर दी.