Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटर्स खरीदना हुआ आसान , कीमत जानकर चौक जायेंगे आप

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम करने का फैसला किया है।

भारी उद्योग विभाग की अधिसूचना के मुताबिक, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर मिलने वाले इंसेंटिव (प्रोत्साहन राशि) को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 प्रति यूनिट की सब्सिडी थी।

यानी नई सब्सिडी दर पहले की सब्सिडी दर से 5,000 रुपये प्रति kWh ज्यादा है। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड बाहन शामिल हैं। इसमें बसें शामिल नहीं हैं।

गुरुग्राम स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता ओकिनावा ऑटोटेक ने कहा कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अब 7,200 से 17,800 तक सस्ती हो जाएगी। ओकिनावा ऑटोटेक भारतीय बाजार में iPraise+, Praise Pro और Ridge+ इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है। जबकि iPraise+ अब 17,892 रुपये तक सस्ता हो गया है। जबकि Praise Pro की कीमत में 7,947 रुपये की कटौती की गई है और Ridge+ इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत 7,209 रुपये की कटौती की गई है।

Okinawa Autotech (ओकिनावा ऑटोटेक) ने बुधवार को एलान किया कि वह अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत में बड़ी कटौती कर रही है। वाहन निर्माता ने कहा कि ग्राहकों को सरकार द्वारा घोषित नई फेम 2 योजना के तहत सब्सिडी में बदलाव के अनुरूप वह कीमतों में आई कमी का फायदा अपने ग्राहकों को दे रही है। बता दें कि पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया स्टेज 2 (फेम इंडिया 2, FAME II) योजना में आंशिक संशोधन किया था। जिसके बाद कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में कमी करने का एलान किया है।