मूंग दाल में मौजूद है पोषक तत्व, खाने से मिलता है बड़ा फायदा

हरी या साबुत मूंग पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसका दाल बनाकर या स्प्राउट्स के तौर पर सेवन कर सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को हेल्दी रखने में मदद करती है। चलिए जानते हैं हरी मूंग खाने के फायदे…

मूंग दाल में मौजूद पोषक तत्व

मूंग दाल में विटामिन ए, बी, बी6, सी और ई, मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, नियासिन, थायमिन, प्रोटीन आदि पोषक तत्व होते हैं।

दिमाग का बेहतर विकास

पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हरी मूंग दाल सेवन करने से ब्रेन हेल्थ अच्छी होती है। इससे दिमागी विकास होने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

हरी मूंग लो-जीआई फूड है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसका सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है उन्हें खाने से खून में ग्लूकोज का लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी बीमारी पर कंट्रोल करना आसान होता है।

कैंसर से बचाए

मूंग दाल एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से ये कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। ऐसे में स्किन कैंसर से की गंभीर बीमारी होने से बचा जा सकता है।