दिल्ली में तेजी से बढ़ रही कोरोना मरीजो की संख्या, अस्पतालों में ICU बेड्स की कमी

दिल्ली में अभी कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज समेत कई स्कूलों, बैंकट हॉल और अन्य स्थानों पर अस्थाई अस्पताल बनाकर बेड्स की व्यवस्था की गई है. वहीं DRDO द्वारा भी एक हजार बेड्स का एक अस्पताल बनाया गया है. कोशिश है कि कम गंभीर मरीजों को ऐसी जगह शिफ्ट किया जाए और बहुत गंभीर मरीजों को अस्पताल में इलाज मुहैया कराया जाए.

24 घंटे में सामने आए कुल केस: 28,395  24 घंटे में दर्ज की गई मौतें: 277 एक्टिव केस की संख्या: 85,575  कुल केस की संख्या: 9,05,541  अबतक हुई मौतें: 12,638दिल्ली एक तरफ बेड्स की कमी से जूझ रही है, तो दूसरी ओर ऑक्सीजन के लिए भी मारामारी जारी है. दिल्ली के कई अस्पतालों में कुछ घंटे की ऑक्सीजन बची है और कुछ अस्तपालों में ऐन मौके पर सप्लाई पहुंच रही है. दिल्ली सरकार की ओर से लगातार केंद्र से ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने की गुहार लगाई जा रही है.

दिल्ली सरकार की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी में अब कोविड बेड्स की संख्या 19 हजार से अधिक हो गई है, लेकिन सिर्फ ढाई हजार के करीब ही खाली बेड हैं. वहीं अगर आईसीयू बेड्स की बात करें तो अभी 30 से कम खाली बेड्स बचे हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के नए मामलों का औसत 25 हजार तक पहुंच गया है, ऐसे में हर दिन इतने नए केस आने के कारण बेड्स की भारी कमी हो गई है. राज्य सरकार लगातार दावा कर रही है कि उनकी ओर से बेड्स की संख्या को बढ़ाया जा रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त सबसे बड़ी मुश्किल से जूझ रही है. कोरोना की ताजा लहर ने राजधानी के हेल्थ सिस्टम की पोल खोलकर रख दी है. राज्य सरकार का अस्पताल हो या केंद्र सरकार या फिर कोई प्राइवेट अस्पताल हो, हर जगह मरीजों की भरमार है और बेड्स के लिए संकट है. दिल्ली में इस वक्त आईसीयू बेड्स की किल्लत है, जिसकी गवाही तस्वीरें और सरकारी आंकड़े भी दे रहे हैं.