अब आप भी कर सकते हैं अपनी स्किन टाइप के अनुसार त्‍वचा की देखभाल

वैज्ञानिक रूप से सेंटेला एशियाटिका के रूप में जाना जाता है, इस पौधे ने विशेष रूप से कोरियाई सौंदर्य उत्पादों में अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है। भारतीय पेनीवॉर्ट या बाघ घास के रूप में भी जाना जाता है, जड़ी बूटी का उपयोग सदियों से घावों के इलाज के लिए किया जाता रहा है और इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कोरियाई लोग अपनी त्वचा के लिए इसकी कसम खाते हैं।

सीका एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा की मरम्मत और उसे शांत करने में मदद करता है। यह घटक संवेदनशील त्वचा के लिए भी सही है क्योंकि यह इसे शांत करता है और मुँहासे को शांत करने में भी मदद करता है। इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से काफी फायदा हो सकता है।इसमें विटामिन ए और सी भी होते हैं। सीका को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है जो बदले में त्वचा को मजबूती और मरम्मत में मदद करता है। अमीनो एसिड और फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति भी ब्रेकआउट से निपटने में मदद करती है!

प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ ही त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। आंखों के चारों ओर झुर्रियों से लेकर महीन रेखाओं, रंजकता और काले धब्बों तक, सीका को त्वचा पर लगातार लगाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए जाना जाता है।इसमें मौजूद सीका वाले उत्पादों को लगाने से त्वचा में चमक आती है और वह अच्छी तरह से हाइड्रेट भी होती है। यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, कोशिका की मरम्मत में सहायता करता है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा अधिक हाइड्रेटेड, पोषित और ताजा दिखे। शीट मास्क, फेस सीरम या सीका सामग्री वाले क्रीम जैसे उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है, अब आप के-ब्यूटी पसंदीदा घटक के बारे में सब कुछ जानते हैं!