अब शराब खरीदने के लिए नहीं लगना होगा लाईन, सरकार ने शुरू की ये सेवा

लॉकडाउन के तीसरे चरण में, केंद्र सरकार ने कुछ छूट दी है जिसके द्वारा स्टैंडअलोन शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं। केंद्र के दिशानिर्देशों के बाद, दिल्ली सरकार ने 4 मई से राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 200 दुकानें खोलने की अनुमति दी है।

 

आवेदन करने के लिए नाम और फोन नंबर की आवश्यकता होगी और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-कूपन भेजा जाएगा। इस ई-टोकन के माध्यम से, व्यक्ति को पास की दुकानों से शराब खरीदने की अनुमति होगी। शराब की दुकानों पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए यह एक अतिरिक्त सुविधा होगी।

हालांकि, कुछ इलाकों में भीड़भाड़ और लंबी कतार के कारण केवल 50 दुकानें ही खुली रखी जा सकीं। शहर में शराब की बिक्री के दौरान सामाजिक विकृतियों के मानदंडों, भीड़ और कानून व्यवस्था के उल्लंघन को रोकने के लिए, दिल्ली सरकार ने ई-टोकन प्रणाली शुरू करने का फैसला किया है।

अब से जो भी व्यक्ति लंबी कतारों से बचना चाहता है, उसे वेब लिंक के माध्यम से आवेदन करना होगा और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-टोकन भेजा जाएगा। इसके बाद, व्यक्ति पास की दुकान पर जा सकता है, ई-टोकन दिखा सकता है और शराब खरीद सकता है। हालांकि, ई-टोकन वेबसाइट कई उपयोगकर्ताओं के लिए ‘सर्वर त्रुटि (500)’ दिखा रही है।

सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने और शराब की दुकानों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को शराब खरीदने के लिए एक ई-टोकन सेवा शुरू की है।

दिल्ली सरकार ने शराब खरीदने के लिए किसी भी नजदीकी दुकान पर टाइम स्लॉट के साथ ई-टोकन के लिए आवेदन करके लोगों को लंबी कतारों से बचने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया।