अब इस देशमे जा सकते है भारत के यात्री , हटा प्रतिबंध

जर्मनी के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने सोमवार देर रात कहा कि ब्रिटेन, पुर्तगाल, रूस, भारत और नेपाल को बुधवार को देश की सबसे लुप्तप्राय श्रेणी ‘वायरस’ से प्रभावी ढंग से हटा दिया जाएगा। वे चिंताजनक संस्करण में दूसरी श्रेणी में जाएंगे। इससे इन देशों के नागरिकों के लिए जर्मनी की यात्रा करना आसान हो जाएगा।

वर्तमान में जर्मनी के कोविड 19 नियमों के अनुसार विदेश में कोरोना वायरस की स्थिति के आधार पर दो सप्ताह के क्वारंटीन और टीकाकरण के बाद देश में प्रवेश की अनुमति है। भारत सहित इन देशों के नागरिकों को अब एक नकारात्मक कोरोना परीक्षण और 10-दिवसीय संगरोध के बाद देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

दुनिया भर में तेजी से फैल रहे डेल्टा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई देशों ने विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस रैंकिंग में जर्मनी ने उन 16 देशों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है, जहां कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा है.

जर्मनी ने भारत, ब्रिटेन और पुर्तगाल के यात्रियों पर से यात्रा प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है। देश के कोरोना डेल्टा वायरस प्रकार के कारण सबसे अधिक प्रभावित देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

मंगलवार को हटाने की घोषणा की गई। डेल्टा प्रकार के कारण भारत और यूके में रोगियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ब्रिटेन में भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि भारत में हर दिन करीब 40 मामले सामने आ रहे हैं.