अब इस आसान से तरीके से बनाएं स्वादिष्ट काजू कतली, जाने पूरी विधि

काजू को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पाउडर होने तक पीस लीजिए. अब काजू के पाउडर को छलनी से छान लें ताकि कोई गांठ न रह जाए. एक अलग बाउल में चीनी और खोया मिला लें. चीनी-खोया मिश्रण को एक पैन में डालें. 1/2 कप पानी डालकर 5 मिनट तक चलाएं. अंत में, चीनी घुल जाती है और मिश्रण गाढ़ा हो जाता है.

इसमें इलाइची पाउडर, घी और पिसा हुआ काजू डालें. एक पेस्ट बनाने के लिए लगातार हिलाते रहें. अगर आप कतली को नरम रखना चाहते हैं तो ज्यादा न पकाएं. मिश्रण को एक बड़ी प्लेट या ट्रे में निकाल लें. बेलन की सहायता से समान रूप से बेल लें. कतली को बेलते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये पर्याप्त मोटा हो.

अब इसे एक चम्मच घी से चिकना करें और इसके ऊपर खाने योग्य सिल्वर फॉइल लगाएं. डायमंड शेप में काट लें और आपका काजू कतली परोसने के लिए तैयार है.

काजू कतली की सामग्री 2 कप काजू 1 कप चीनी 1/2 कप पानी cup 2 बड़े चम्मच घी 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची 500 ग्राम खोया ग्रानिशिंग के लिए – खाने वाला सिल्वर फॉइल

डायमंड के आकार की ये पारंपरिक भारतीय मिठाई न केवल दीवाली के लिए एक पसंदीदा मिठाई है, बल्कि इसे डेजर्ट में भी काफी पसंद किया जाता है. इस रेसिपी को आप घर पर आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं.

इस मिठाई को घर में उपलब्ध सामग्री चीनी, घी, काजू और खोया से तैयार किया जा सकता है. आप इसे घर पर बना सकते हैं और अपने स्वाद और पसंद के अनुसार इसे कस्टमाइज कर सकते हैं. इस मिठाई को आप चांदी के वर्क से सजा सकते हैं. दुकानों पर आसानी से चांदी का वर्क मिल जाता है. आइए जानें घर पर आप इस रेसिपी को कैसे बना सकते हैं.