अब अमेरिका के राष्ट्रपति बनेंगे जो बाइडन , डोनाल्ड ट्रंप हरे चुनाव

बाइडन की जीत के बाद कई रिकॉर्ड बने. एक ओर जहां 77 साल के बाइडन अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं. वहीं, दूसरी ओर उप राष्ट्रपति (Vice President) की गद्दी संभालने के लिए तैयार कमला हैरिस पहली अश्वेत और भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी.

उन्होंने कहा ‘यह सहन करने वाले कई लोगों के लिए प्रमाण है. मैं सांस नहीं ले सकता. केवल जॉर्ज फ्लॉयड ही नहीं था. यहां कई लोग जिन्होंने यह महसूस किया है कि वे सांस नहीं ले सकते.’ होस्ट ने कहा ‘यह हमारे लिए खुद को थोड़ी जगह देने और फिर से शुरुआत करने का मौका मिलना बहुत बड़ी बात है.’

एंथनी इस कदर भावुक हो गए कि ठीक से अपनी बात भी पूरी नहीं कर पाए. कैमरे के सामने बैठे होस्ट के चेहरे पर बाइडन की जीत की खुशी साफ नजर आ रही थी.

उन्होंने इस क्लिप को ट्विटर पर शेयर भी किया है. उन्होंने लिखा ‘इस सुबह पैरेंट बनना आसान है, पिता बनना आसान है, बच्चों को यह बताना आसान है कि चरित्र से फर्क पड़ता है.’

अमेरिका में हफ्तों से से जारी राष्ट्रपति पद की रेस बीते शनिवार को पूरी हुई. अमेरिका ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को नकारते हुए डेमोक्रेट जो बाइडन को चुना है. खबर के सामने आते ही अमेरिका में जनसैलाब सड़कों पर उमड़ पड़ा.

ऐसे भी कई दृश्य सामने आए जब बाइडन समर्थक जीत के जश्न में डूबे हुए थे, लेकिन सीएनएन के होस्ट एंथनी केपल ‘वेन’ जोन्स (Anthony Kapel Van Jones) ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. एंथनी बाइडन के जीतते ही कैमरे के सामने ही रोने लगे.