अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाए बनारसी टमाटर चाट, जाने पूरी विधि

सबसे पहले एक कढ़ाई में घी गरम करें और इसमें अदरक का पेस्ट डाल दें। अब आंच धीमी करके इसमें हल्दी, मिर्च, जीरा पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, चाट मासाला और इमली की चटनी डालें।

धीमी आंच पर खुशबू आने तक पकाते रहें। अब इसमें टमाटर डालें, नमक डालें और 2 मिनट तक पकाएं। टमाटर पक जाएं तो इसमें उबला आलू डालें। इसके बाद 1 कप पानी डाल दें। पानी में उबाल आ जाए तो इसमें कटा धनिया डालें। 2 मिनट बाद इसे आंच से उतारकर अलग रख दें।

अब गैस पर एक बर्तन में दो कप पानी। 1/4 कप चीनी, 1/2 चम्मच जीरा पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला और मिर्च डालें। इसे 5 मिनट तक उबाल लें। अब चाट को सर्व करने के लिए एक प्लेट में पहले से तैयार किया टमाटर और आलू बेसडालें। इसके ऊपर 1 चम्मच गरम घी, जीरा पाउडर और तैयार की हुई जीरे और चीनी की चाशनी डालें। इसमें हल्का सा काला नमक छिड़कें और सेव/भुजिया के साथ सर्व करें।

बनारस अपने घाटों के अलावा स्वादिष्ट पकवानों के लिए भी जाना जाता है। यहां का पान तो पूरे देश में प्रसिद्ध है ही खाने के भी लोग मुरीद हैं। खासतौर पर यहां का स्ट्रीट फूड काफी फेमस है।

चाय, कचौड़ी, जलेबी से लेकर टमाटर की चाट तक यहां का खान-पान दूर-दूर तक लोकप्रिय है। अगर आप फिलहाल आपका बनारस जाने का कोई प्लान नहीं है ।

तो टमाटर की चाट घर पर बनाकर खा सकते हैं। यह चाट टमाटर और आलू से बनती है और इसका टेस्ट लाजवाब होता है। यहां सीख लें इसकी आसान रेसिपी और बारिश होते है बना डालें बनारसी चाट।

चाट बनाने के लिए आपको चाहिए

2 बड़े चम्मच (चमचा) घी
1 गांठ घिसा हुआ अदरक
1 चम्मच मिर्च पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
2 बड़े चम्मच इमली की चटनी
1 चम्मच चाट मसाला
2 कटे टमाटर
1 उबला कटा आलू
1/2 चम्मच नमक
1/2 चम्मच हल्दी
धनिया पत्ती