अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाए स्वादिष्ट बेसन के लड्डू, जाने पूरी विधि

बनाने की विधि बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में डेढ़ कप देसी घी डालें। जब घी पिघलने लगे तो इसमें बेसन डाल कर चमचे से लगातार चलाते हुए इसे भूनें।

जब बेसन हल्का भूरे रंग का होने लगे और बेसन से खुशबू उठने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छींटे मारें। इससे बेसन में झाग जैसा बनेगा। इसे चलाते हुए तब तक भूनते रहें जब तक कि इसका झाग खत्म न हो जाए। इसके बाद आंच बंद कर दें और बेसन को एक सूखी प्लेट पर ठंडा होने के लिए निकाल लें।

ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता और बादाम) को बारीक काट लें। जब बेसन थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें काटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी) और इलायची पाउडर डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें। बेसन के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है।

अब इस मिश्रण को हाथ पर लेकर गोल लड्डू जैसा आकार दें। जब ये गोल बन जाएं तो ऊपर से थोड़ा सा कतरे सुए पिसते से गार्निश करें। अब ये भोग लगाने के लिए तैयार है।

आवश्यक सामग्री बेसन – 2 कप चीनी का बूरा – 1.5 कप देसी घी – 1 कप बादाम – 25 (बारीक कटे हुए) काजू – 25 (बारीक कटे हुए) इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच पिस्ते – सजावट के लिए

आज मंगलवार का दिन हैं जो कि हनुमान जी को समर्पित होता हैं। इस दिन हनुमान जी का पूजन करते हुए उन्हें भोग लगाया जाता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए बेसन के लड्डू बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे प्रसाद के रूप में भी चढ़ाए और सभी को खिलाए। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।