अब घर बैठे इस आसान से तरीके से बनाए बेक्ड समोसे , जानिए पूरा तरीका

समोसे का आटा बनाने की सामग्री मैदा – 1 कप नमक – 1/4 चम्मच ड्राई एक्टिव यीस्ट – आधा चम्मच तेल – 1 चम्मच चीनी – आधा चम्मच एक बाउल में मैदा, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट, नमक और तेल डालें और गुनगुने पानी से आटा गूंथे. ऐसे एक नर्म आटा गूंथ कर तैयार कर लें. अब इसे कुछ मिनट के लिए ढंककर रख दें.

प्याज, लहसुन और अदरक को तेल में 3 मिनट के लिए भूनें, फिर करी पाउडर और राई डालें. इसके बाद इसमें 400 मिली पानी डालें. इसमें आलू और बीन्स डालें. इसे 20 मिनट तक पकाएं जब तक कि सब्जियां नरम न हो जाएं. आखिर में 5 मिनट के लिए मटर डालें. ओवन को 180C पर गरम करें.

अब आटे को सही से मसल कर लोइयां बना लें. इसके बाद इसे सूखा मैदा लगाकर रोटी के जैसे पतला बेलें. बेले हुए आटे को बीच से काट लें. अब एक भाग उठाकर अपने हाथ पर रखिए. कटे वाले किनारे के आधे भाग के किनारे पर थोड़ा पानी लगाएं. इसके बाद इसे मोडकर और चिपका कर समोसे के लिए तिकोन तैयार करें. तिकोन के खुले भाग में 1 चम्मच स्टफिंग डालिए. इसके बाद तिकोन को उंगली से बंद कर दें. इस समोसे को पतले कोन को ऊपर की ओर करते हुए ट्रे में रखें. सारे समोसे ऐसे ही थोड़ी – थोड़ी दूरी पर रखें.

बेक्ड समोसे की सामग्री बारीक कटा प्याज- 1 कद्दूकस किया हुआ अदरक का 1 टुकड़ा करी पाउडर – 2 चम्मच कटे और छिले हुए आलू- 250 ग्राम फ्रोजन मटर- 50 ग्राम पिसा हुआ लहसुन- 2 कली रिफाइंड तेल- 1 चम्मच सरसों का पाउडर- 1 छोटा चम्मच हरी बीन्स- 75 ग्राम

मॉनसून में गर्मागर्म चाय के साथ समोसे खाने का अलग ही आनंद है. ऐसे में आप तेले हुए समोसे की बजाए बेक्ड समोसा बना सकते हैं. डीप फ्राई की तुलना में इस समोसे में कम कैलोरी होती है. आप इसे आसानी से बेक कर सकते हैं.

ये लोकप्रिय उत्तर भारतीय रेसिपी आलू, मटर और बीन्स से बनाई जाती है. इस समोसे को हरी और लाल चटनी के साथ परोसा जाता है. आप कई खास अवसर पर भी इसका आनंद ले सकते हैं. इस समोसे को कई खास अवसर पर भी बना सकते हैं. इस आसान रेसिपी को आप घर पर ट्राई कर सकते हैं.