अब गर्भनिरोध गोलियों को कहें अलविदा, सिर्फ एक बैन्डेज से होगा बर्थ कंट्रोल

परिवार नियोजन अथवा बर्थ कंट्रोल के लिए अभी महिलाएं और पुरूष अलग अलग तरह के उपाय अपनाते हैं जिनमें गर्भनिरोध गोलियां लेना अभी सबसे आसान उपाय है। अगर आपको गलती से गोलियां लेना याद नहीं रहा तो अनचाहा गर्भ हो सकता है। लेकिन अब महिलाओं को अब इन समस्याओं से जल्द ही निजात मिल मिलने वाली है। क्योंकि अब सिर्फ एक बैन्डेज से ही अनचाहे गर्भ को रोका जा सकेगा।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा बैन्डेज बनाया है जो ठीक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की तरह ही काम करता है। यह बैन्डेज शरीर की त्वचा से चिपक जाता है और धीरे-धीरे 30 दिनों तक महिलाओं के खून में एक कॉन्ट्रासेप्टिव ड्रग छोड़ता रहता है। छोटे से आकार की इस डिवाइस में छोटी-छोटी कुछ सुइयां लगी होती हैं जो स्किन पर लगते ही कॉन्ट्रासेप्टिव निकालना शुरु कर देती हैं।

इस बैन्डेज का प्रयोग जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले चूहों पर किया था जिसे पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया। इसके बाद इसका परीक्षण महिलाओं पर किया गया जो सफल रहा।

शोधकर्ताओं का भी यही कहना है कि ये कॉन्ट्रासेप्टिव पैच उन महिलाओं के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है, जो रोज दवा ले-लेकर थक चुकी हैं। बॉडी की स्किन की बनावट पतली होने के कारण कॉन्ट्रासेप्टिव पैच की सूइयां इसमें चली जाती हैं। यह बैन्डेज विशेष रूप से युवा महिलाओं और कम आय वाले देशों की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है, जहां महिलाओं को आसानी से गर्भनिरोधक उपाय नहीं मिल पाता।