अब सबको नहीं मिलगा पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा, जाने पूरी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए राशन कार्ड लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। बस्ती डीएम सौम्या अग्रवाल ने बताया कि इस समय वेबसाइट खुली है। पात्र किसान वर्तमान समय में अपना आवेदन जनसुविधा केन्द्र से कर सकते हैं।

विकास भवन में आयोजित किसान दिवस पर आए किसानों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि की धनराशि अब परिवार के मुखिया को प्राप्त होगी।

डीएम ने बस्ती सदर के मटेरा गांव के 117 किसानों को इस योजना में अपात्र घोषित करने की शिकायत मिलने पर जांच कराने का निर्णय लिया और तहसीलदार सदर को जांच अधिकारी बनाया। डीएम ने कहाकि जिले में खाद की कोई कमी नहीं है। सभी किसानों को उनके जोत के रकबे के अनुसार खाद दी जाएगी। खाद का सेंटरवार आवंटन कर दिया गया है।

प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त फसलों की क्षतिपूर्ति बीमित किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी। तहसील सदर एवं हर्रैया के लगभग 120 गांव बाढ़ से प्रभावित रहे। किसान दिवस पर किसानों ने केसीसी से धन निकालने पर पीएनबी पर 20 रुपया कटौती की शिकायत की।

रामनगर ब्लॉक के नरखोरिया के किसान ने बताया कि पिछले पांच दिनों से बिजली कटौती की जा रही है। किसानों ने वाल्टरंगज चीनी मिल का 54 करोड़ तथा अठदमा चीनी मिल का 35 करोड़ रुपया बकाया भुगतान का मुद्दा उठाया। किसान दिवस का संचालन उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने किया।