इस पौधे को छूने से जल रहा लोगो का शरीर, भूलकर भी न करे…

इस पौधे को जाइंट हॉगवीड (हेराक्लेम मेंटेगेजियम) के नाम से जाना जाता है. ये देखने में छोटे-छोटे सफ़ेद फूलों वाला सामान्य पौधा नज़र आता है लेकिन इसे छूना काफी घातक साबित हो सकता है.

 

डेली में में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक महीने में बच्चों और बड़ों के गलती से इस पौधे को छू लेने के सैंकड़ों मामले सामने आए हैं.

ये देखने में सुंदर लगता है और इसके छोटे-छोटे सफ़ेद फूल छाते की तरह नज़र आते हैं ऐसे में फूलों के लिए लोग अक्सर इसे छू लेते हैं.

ब्रिटेन में पाए जाने वाले सभी पौधों में इसे सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है. ऐसा इसलिए है कि इसका जहर सिर्फ छूने भर से आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है और इसके परिणाम घातक हो सकते हैं.

इस पौधे में कई जानलेवा कैमिकल पाए जाते हैं जिनमें फोटोसेंसिटीसिंग फौरनान्कोमेरियन प्रमुख है. ये मानव शरीर के संपर्क में आते ही त्वचा को जलाने लगता है जिससे पूरे शरीर पर फफोले पड़ जाते हैं.

ये स्किन की उन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जो कि त्वचा को सूरज की रोशनी में जलने से बचाती हैं. अगर इस पौधे का फूल या कोई भी हिस्सा आंख में चला जाए तो इंसान अंधा भी हो सकता है.

आमतौर पर इस पौधे के संपर्क में आने के बाद डॉक्टर शरीर के उस हिस्से को ढक कर रखने की सलाह देते हैं. इसके छूने के बाद अगर शरीर के उस हिस्से पर सूरज की रोशनी पड़ जाए तो वह बुरी तरह झुलस जाता है.

रॉयल हॉर्टीकल्चर सोसायटी से जुड़े वैज्ञानिक गे बर्टर बताते हैं कि बीते दिनों ब्रिटेन के कई इलाकों में बाढ़ आई जिसके बाद इस पौधे का बीज देश के ज्यादातर हिस्सों में फ़ैल गया है और पहले के मुकाबले काफी घटनाएं सामने आ रही हैं.

ब्रिटेन  में इन दिनों कोरोना वायरस के आलावा एक पौधे को लेकर काफी दहशत में हैं. इसे ब्रिटेन का सबसे खतरनाक पौधा भी कहा जाता है.

इसे छूने पर न सिर्फ पूरे शरीर में ऐसे घाव हो जाते हैं जैसे जलने के बाद होते हैं बल्कि इसके जयादा देर संपर्क में आने से इंसान के आंखों की रोशनी (Blind) भी चली जाती है.

ये पौधा अक्सर गर्मियों में ब्रिटेन के कई हिस्सों में नज़र आता है और लॉकडाउन के चलते इस साल ये बड़ी संख्या में नज़र आ रहा है.