अब उठाएं म्यूचुअल फंड की बेहतर स्कीम का लाभ, आसानी से करें लाखों की बचत

आप रोजाना कुछ पैसे बचाकर निवेश करना शुरू करें तो यह एक तय समय बाद आपको मोटा मुनाफा दे सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि 50 रुपये की रोज बचत करके क्या 10 लाख रुपये तैयार किया जा सकता है, तो ऐसा संभव है। अगर आप सही योजना में रोज के कुछ बचाकर निवेश करना शुरू करें तो एक तय समय बाद आप लखपति बन सकते हैं। इसमें म्यूचुअल फंड की बेहतर स्कीम आपकी मदद कर सकता है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि रोज 50 रुपये की बचत से आप पर ज्यादा वित्तीय दबाव भी नहीं पड़ेगा और अपने सभी खर्चों के बाद भी आसानी से इतनी बचत कर सकते हैं।

अगर आप रोजाना 50 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 1,500 रुपये होगा। आपको हर महीने 1,500 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड की स्कीम में SIP के जरिए निवेश करना होगा। यह निवेश आपको 15 साल तक करना होगा। बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया। अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 10 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। अगर आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 2,70,000 रुपये होगा। वहीं आपकी एसआईपी की कुल वैल्यू 10,02,760 रुपये होगी। यानी आपको 7,32,760 रुपये का फायदा होगा।

म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात करें तो कुछ बेहतर स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी तक रिटर्न दिए हैं। L&T मिडकैप फंड ने 15 साल में 14.48 फीसदी, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड ने 14.40 फीसदी, आदित्य ने 13.07 फीसदी तक रिटर्न दिए है। यह रेश्यो (अनुपात) है जो म्यूचुअल फंड के प्रबंधन (मैनेजमेंट) पर आने वाले खर्च को प्रति यूनिट के रूप में बताता है। किसी म्यूचुअल फंड का एक्सपेंस रेश्यो निकालने के लिए उसकी कुल संपत्ति (एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी AUM) में कुल खर्च से भाग दिया जाता है। SIP, म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है। इस माध्‍यम से निवेश की अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है, जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है। म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें। इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं। ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है।