अब गर्मी भगाने के लिए नहीं पड़ेगी एसी की जरूरत, वैज्ञानिकों ने बनाया ये…

वैज्ञानिकों ने इस पेंट को पारंपरिक पेंट के विपरीत बेरियम सल्फेट से बनाया है, जिसका आमतौर पर इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधान और फोटो पेपर बनाने में किया जाता है।

पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के प्रमुख मैकेनिकल इंजीनियर प्रोफेसर रूआन ने कहा कि अगर आप लगभग 1000 वर्ग फीट की छत को पेंट करवाते है तो आप लगभग 10 किलोवाट की शीतलता प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में ये घरों में इस्तेमाल होने वाले एसी की तुलना में अधिक ठंडक देगा।

शोधकर्ताओं के अनुसार अल्ट्रा-व्हाइट पेंट इतना सफेद है कि यह प्रकाश के 99.9 प्रतिशत भाग को अवशोषित कर सकता है। साथ ही रात के परिवेश में यह सतह को 19 डिग्री फेरेनहाइट पर कूल रखने की क्षमता रखता है और वहीं दिन की तेज धूप के दौरान तापमान 8 डिग्री फारेनहाइट तक कम कर सकता है ।

दरअसल बेरियम सल्फेट के कण अलग-अलग आकार के होते हैं, जो सूर्य की किरणों को एक जगह पर केंद्रित नहीं होने देते और आसपास की सतहों को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित रूप से पेंट करवाने पर इमारत 10-20 प्रतिशत सूर्य की किरणों को अवशोषित करती है जबकि नया पेंट केवल 1.9 प्रतिशत सूर्य की किरणों को अवशोषित करते है और इमारत को ठंडा रखते है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ये दावा अमेरिका के इंडियाना प्रांत के पर्ड्यू विश्विद्यालय के इंजीनियरों ने किया है। उनके अनुसार अल्ट्रा-व्हाइट पेंट एक ऐसा पेंट है जो सूर्य के प्रकाश को परावर्तित करके आपके घर को ठंडा रखने की क्षमता रखता है। इससे आपको एसी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इस पेंट की खास बात ये भी है कि यह कार्बन उत्सर्जन को भी कम करता है।

वैज्ञानिकों ने छह साल के शोध के बाद कहा कि पेंट 98.1 प्रतिशत सूर्य की किरणों को परावर्तित करने में सक्षम है और यही वजह है कि यह इमारत को ठंडा रखने में मदद करता है ।

गर्मी में हर कोई अपने घर को ठंडा रखना चाहता है और इसलिए हम में से कई लोग एयर कंडीशनर जैसी तमाम चीजों का इस्तेमाल करते है। वैसे, अब आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेंट बनाया है, जिससे आपका घर और आप बिल्कुल कूल रहेंगे।