अब गंगा नदी के नीचे बनेगा ये, समुद्र के रास्ते दुनिया भर में…

कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनीत कुमार ने बताया कि बेल्जियम में इसी तरह की सुरंग उन्होंने देखा है। इसलिए कोलकाता में भी ऐसी सुरंग बनाने के लिए एक सलाहकार समिति की नियुक्ति की जाएगी।

 

पूर्वी-पश्चिमी मेट्रो गलियारे की सफलता से उत्साहित होकर इस बारे में विचार किया जा रहा है। इसके लिए न्यास ने नदी के नीचे उसी तरह की सुरंग बनाने के बारे में अध्ययन करने के लिये परामर्शदाता बहाल करने की योजना तैयार की है।

यह सुरंग हावड़ा में गंगा नदी के नीचे से होते हुए कोलकाता में प्रवेश करेगी और कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट तक पहुंचेगी। इससे बंगाल के बाहरी हिस्से से कोलकाता आने वाले ट्रक आसानी से इस सुरंग के जरिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट पहुंच जाएंगे.

जहां से माल को जहाजों पर लादकर समुद्र के रास्ते दुनिया भर में आयात निर्यात किया जा सकेगा। अगर ऐसा हुआ तो भारत में माल ढुलाई को लेकर एक मील का पत्थर स्थापित होगा।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में गंगा नदी के नीचे से अत्याधुनिक ईस्ट वेस्ट मेट्रो के सुरंगे बनने के बाद अब एक और शानदार काम होने जा रहा है।

खबर है कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी पतन न्यास अब कोलकाता के एक सिरे से दूसरे सिरे तक मालवाही ट्रकों की आवाजाही के लिए अंडर वाटर सुरंग बनाने जा रहे हैं।