अब इस आसान से तरीके से बनाए नारियल के लड्डू, जानिए पूरी रेसिपी

इसी तरह से एक आकार के सारे लड्डू बना दीजिए और इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर पर भरकर रख दीजिए. जब भी मन करे, लड्डुओं को खाइए और दूसरों को भी खिलाइए.

मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा ना होने दें. हल्के गरम मिश्रण से ही लड्डू बनाएं वर्ना ये बिखर सकते हैं.  आप चाहें तो ये लड्डू दूध से भी बना सकती हैं. इसके लिए आपको एक लीटर दूध को घोंटकर पहले मावा बनाना होगा.

उसके बाद मावे में 250 ग्राम नारियल का बुरादा और बाकी सारी ​चीजों को मिक्स करना होगा. इसके बाद हल्का गुनगुना रह जाने पर आप उससे लड्डू तैयार कर सकती हैं. गर्मियों में नारियल की वजह से लड्डू जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए इन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में न बनाएं, साथ ही फ्रिज में स्टोर करके रखें.

सबसे पहले काजू और बादाम को कूटकर छोटे टुकड़े कर लीजिए. अब गैस जलाकर कढ़ाही गर्म होने रखें और इसमें मावा डाल दें और मीडियम आंच पर इसे भूनें. हल्का ब्राउन होने दें. इसके बाद मावा को ठंडा होने के लिए रख दें.

जब मावा हल्का गुनगुना रह जाए तब इसमें बूरा डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इसके बाद थोड़ा सा नारियल छोड़कर बाकी सारा नारियल का बुरादा मिक्स कर दीजिए. अब इसमें बादाम, काजू, चिरौंजी और इलायची पाउडर डाल दीजिए और ​सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कीजिए.

अब इस मिश्रण को थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर दबा दबाकर गोल लड्डू का आकार दें. इसके बाद बचे हुए नारियल के बुरादे से इस लड्डू को लपेटकर एक थाली में रख दें.

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल के लड्डू की आसान रेसिपी. इसे आप मावा या मिल्क दोनों की मदद से बना सकती हैं. ये खाने में बहुत स्वादिष्ट भी होता है और इंस्टेंट एनर्जी भी देता है. जानिए इसकी रेसिपी.

सामग्री नारियल का बुरादा- 2 कप (200 ग्राम) बूरा या पिसी चीनी – 1.5 कप मावा- 1 कप काजू और बादाम- आधा कप चिरौंजी- 1 टेबल स्पून इलायची- 5 से 6 (कुटी हुई)

गर्मी के मौसम में कई बार मन करता है कि कुछ मीठा खाकर पानी पिया जाए. लेकिन कोरोना काल में बाहर की चीजों को सेहत के लिहाज से सुरक्षित नहीं माना जा रहा. ऐसे में समझ नहीं आता कि घर पर ऐसा क्या बनाया जाए जिसे कुछ दिनों तक स्टोर भी किया जा सके.