बनाए टमाटर का खट्टा मीठा अचार, नोट करें Recipe

गर्मियों में अक्सर मुंह का स्वाद खराब होने की वजह से व्यक्ति की भूख कम हो जाती है। ऐसे में रोटी-सब्जी से हटकर व्यक्ति का मन कुछ चटपटा खाने का करने लगता है। जिसके लिए लोग खाने के साथ कई तरह के आचार भी थाली में परोसते हैं। आपने आजतक आम, मूली, नींबू और गाजर से बनने वाले कई तरह के आचार का स्वाद लिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी टमाटर से बनने वाले चटपटे आचार का स्वाद चखा है? अगर नहीं तो इस रेसिपी को ट्राई करके झटपट बना लें टमाटर का खट्टा मीठा अचार। इस रेसिपी की खासियत यह है कि इंस्टेंट बनने वाला यह अचार जल्दी खराब नहीं होता है। आप इसे कई महीनों तक संभाल कर रख सकते है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है टमाटर का चटपटा खट्टा मीठा अचार।

टमाटर का खट्टा मीठा अचार बनाने के लिए सामग्री-
-2 टमाटर
-चिली पाउडर
-कच्ची मूंगफली
-जीरा
-नमक
-लहसुन
-सरसों के बीज
-मेथी के बीज
-3 छोटी चम्मच चीनी

टमाटर का खट्टा मीठा अचार बनाने का तरीका-
टमाटर का खट्टा मीठा अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को गर्म करके इसमें मेथी डालकर कुछ मिनटों तक भूनें। जब मेथी ठंडी हो जाए तो इसमें सरसों मिलाकर इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब एक दूसरा पैन लेकर उसमें तेल डालकर गरम कर लें।

अब इसमें टमाटर के कटे हुए बड़े-बड़े टुकड़े डालकर अच्छी तरह चलाते हुए पका ले। टमाटर में ऊपर से शक्कर डालकर मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि शक्कर अच्छी तरह से पिघल ना जाए। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें और सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें पिसा हुआ सरसों,मेथी का पाउडर और लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिला लें। आपका आचार तैयार हो चुका है इसे एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके रख लें।