सिर्फ Ladakh नहीं इन इलाको पर भी भारत और चीन ने तैनात की भारी सेना, पहुच गयी यहाँ…

भारत और चीन की सेना के बीच यह टकराव मई में हुआ था. 6 जून को XIV कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिला कमांडर मेजर जनरल लियू लिन के बीच बैठक हुई थी. इस दौरान टकराव को खत्म करने को लेकर लंबी बातचीत हुई.

 

पूर्वी लद्दाक पश्चिमी सेक्टर का हिस्सा है जहां पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं. इसके अलावा मध्य और पूर्वी सेक्टर में भी दोनों देशों ने सैन्य ताकत को बढ़ा दिया था.

मई में सबसे पहले चीन ने अपनी सैन्य टुकड़ियों की तैनाती अन्य सेक्टर्स में बढ़ाई थी. इसके बाद भारत की ओर से भी इन सेक्टर्स में सैन्य टुकड़ियों की तैनाती की गई. सूत्रों ने यह साफ किया कि ये सब 6 जून के पहले की बात है.

भारत  और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख  के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर बने तनाव को खत्म करने के लिए बातचीत जारी है. इस बीच इंडियन एक्सप्रेस ने भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि मई में दोनों देशों की सैन्य टुकड़ियां पूरी सिनो-इंडियन बाउंड्री पर अपनी सामान्य स्थिति से हटकर काफी आगे बढ़ आई थीं.

आर्मी के सूत्रों ने बताया कि सैन्य टुकड़ियों की गतिविधियां सभी तीनों सेक्टर्स में काफी आगे तक बढ़ गई थीं. भारत और चीन 3,488 किमी की बाउंड्री एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं जिसमें पश्चिमी, मध्य और पूर्वी सेक्टर्स शामिल हैं.