इस देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, संक्रमितो की संख्या हुई…पार

कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.

 

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

मॉस्को शहर 85,000 से अधिक मामलों व 860 से अधिक मौतों के साथ वायरस के एपिसेंटर के रूप में उभरा है। यहां तक ​​कि मेयर सर्गेई सोबयानिन ने भी कह दिया है कि स्टे-ऑन-होम ऑर्डर को जल्द ही बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी बोला कि उद्योग व निर्माण में लगे श्रमिकों को धीरे-धीरे कार्य प्रारम्भ करने की अनुमति दी जाएगी।

रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बोला कि उन्होंने अब 4.8 मिलियन परीक्षण किए हैं। हालांकि, देश में कोरोनोवायरस की मौत दर अन्य यूरोपीय राष्ट्रों की तुलना कम है।

अब तक यहां खतरनाक वायरस से 1,625 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि अमेरिका, इटली व ब्रिटेन जैसे अन्‍य राष्ट्रों में मौतों की संख्‍या भयवाह स्‍तर तक पहुंच चुकी है।

इस बीच, पीएम मिखाइल मिशुस्तीन में वायरस का पता चलने के बाद अब यहां की संस्कृति मंत्री ओल्गा हिशिमोवा कोरोना पॉजिटिव आने वाली शीर्ष ऑफिसर बन गईं हैं।

संकट के बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने राज्यपालों को धीरे-धीरे लॉकडाउन को समाप्त करने की योजना के साथ आने के लिए बोला है। साथ ही उन्‍होंने इस बारे में भी आगाह किया है कि यदि चीजें नियंत्रण से बाहर हुईं तो संक्रमण की एक नयी लहर आ सकती है।

कोरोना का कहर संसार से खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा है। रूस ने गुरुवार को महज 24 घंटों में 11,231 नए कोरोना वायरस मामलों की सूचना दी। देश ने अपनी राजधानी मॉस्‍को में नए प्रतिबंध लगाए हैं। मॉस्‍को शहर इस महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

रूस में 11,231 नए संक्रमण के मामलों के साथ कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 177,160 तक पहुंच गई है व रूस इस वायरस से लड़ने में कड़ा प्रयत्न कर रहा है।