उत्तराखंड में चुनाव संपन्न होने तक नहीं होगी कोई नई भर्ती , हजारों-लाखों युवाओं की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका

निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अब विभागों में न तो कोई नया काम हो सकता और न ही चुनाव संपन्न होने तक राज्य में कोई नई भर्ती नहीं कराई जा सकती है।

ऐसे में उन हजारों-लाखों युवाओं की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है जो भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। जानकारी के अनुसार भर्ती एजेंसी उत्तराखंड कर्मचारी चयन आयोग (यूकेपीएससी), उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएससी) समेत सहकारिता विभाग द्वारा ढाई से तीन हजार रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

युवाओं से आवेदन मांगे गए हैं। हालांकि इनमें से कई पदों पर भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित होनी बाकी है। बहरहाल यह तय है कि फिलहाल कोई परीक्षा अब राज्य में नहीं कराई जा सकती है। यूकेपीएससी से मिली जानकारी के अनुसार एक परीक्षा 23 जनवरी व दूसरी परीक्षा 30 जनवरी को प्रस्तावित की गई है।

आचार संहिता में क्या कहा गया है यह जानने के बाद ही परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा। 23 और 30 जनवरी को भी दो परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। अन्य में फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

अधिकांश पदों की जो विज्ञप्ति जारी की गई है, उनमें अभी अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। चुनाव आचार संहिता और कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं पर निर्णय लिया जाएगा।